इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय क्या कह रहा है?


पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के हाहाकार से भारत को बचाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया, इस लॉकडाउन को 14 अप्रैल तक रखा गया था पर फिर भारत में बढ़ते मरीजों की संख्या से नरेंद्र मोदी ने इस लॉकडाउन को अब 3 मई तक बढ़ा दिया है, पीएम मोदी ने कोरोना से बचाव के लिए 7 फॉर्मूले दिए है, उन्होंने इन्हे सप्तपति बताया, जिसमें तीसरा पॉइन्ट था "अपनी इम्युनिटी बढ़ाना के लिए आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन्स का पालन करना।


  • आयुष मंत्रालय ने डायटेटिक्स न्यूट्रीशन एंड इम्युनिटी पर एक ऑनलाइन कोर्स की घोषणा की है  20 अप्रैल से शुरू होने वाला है।
  • आयुष मंत्रालय ने 29 जनवरी को एक प्रेस रिलीज़ में कहा था कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम एक बार खमीरा मार्वेरीड 3-5 ग्राम लिया जाये।


  • वरिष्ठ नागरिक योग के जरिये भी सामान्य स्वास्थ्य और इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

31 मार्च को आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद की उपाय की जानकारी दी थी इसमें कहा गया था कि जैसे की कुछ सामान्य उपाय थे की पुरे दिन गरम पानी पीजिये, प्रति दिन घर में ही कम से कम आधा घंटा योग कीजिये, खाने में हल्दी,जीरा, धनिया और लेसून जैसे मसलों का इस्तेमाल करें, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जो आयुर्वेदिक उपाए है तुलसी, दाल चीनी, काली मिर्च, काढ़ा या हर्बल टी दिन में एक बार जरूर पिए, हर दिन एक सुबह एक चमच चमनप्राश ले और डॉयबिटीज़ पीड़ित लोगों शुगर फ्री चमनप्राश लेना चाहिए,  हल्दी वाला दूध दिन में एक या दो बार जरूर पिए।

  • अगर सुखी खांसी या गले में खराश हो तो क्या करें?

ताज़े पुदीने पत्ते इजवाइन के साथ दिन में एकभाप लें अगर खांसी और गले में जलन हो तो लॉन्ग पाउडर को घुड़ या शहद के साथ मिलाकर दिन में दो या तीन बार लिया जा सकता है, इस बात का ध्यान रखें कि ये कोरोना खत्म करने  के लिए नहीं है ये उपाए आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए है इसीलिए अगर आपमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखते है  फ़ौरन अपना टेस्ट करवाए,
आयुष मंत्रालय से आप http://ayush.gov.in/ यहां संपर्क कर सकते हैं।



  

Post a Comment

0 Comments

Featured Post